Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए 2020?

what is google adsense

What is Google Adsense? अगर आप blogging या online कोई काम करते है तो आपने Google Adsense का नाम जरूर सुना होगा। बहुत सारे लोगो का online कोई काम या blogging शुरू के पीछे motive होता है की वो online पैसा कमाने चाहते हैं तो Adsense की मदद से आप online पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं सिर्फ अपनी website पर adsense लगाने के आप पैसा कमा सकते दरअसल adsense approval और उससे पैसे कामना दोनों अलग चीजें हैं।

मैं ये नहीं कहता की adsense से पैसे कामना बहुत easy या hard है क्योकि ये सब आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। Google adsense एक advertisement company जिसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है तो चलिए इसे विस्तार से समझते है-

What is Google adsense?

Google Adsense एक बहोत ही अच्छा ad network है जो की google का ही product है। जो की advertiser और publisher के बीच में एक माध्यम का काम करता है। सरल भाषा में जब आप यानि publisher की site google adsense के लिए approve हो जाती है तो google text, image या video के form में ads दिखता है जिससे की आपको earning होती है।

What is Email marketing in Hindi? Email Marketing in 2020

ये ads कोनसे होंगे वो आपके content पर depend करता है। और आपकी Earning इस बात पर निर्भर करती है की आपकी website पर ads पर कितने impression और click मिले है जितने ज्यादा impression और clicks उतनी ज्यादा Earning। जब आपकी Earning 100$ हो जाएगी तो आप पेसो को अपने बैंक में transfer करवा सकते है।

Adsense कैसे काम करता है?

जैसा की मैंने आपको पहले बताया कि जिसके website पर ads दिखते है उसे publisher कहते है और जो वो ads जिसके होते है उसे advertiser कहते है। माना आपकी website पर Samsung की ads आती है तो मतलब advertiser Samsung company है। जिस प्रकार adsense publisher के लिए Google का product है उसी प्रकार Google Adwards Advertiser के लिए product है।

What is Google Adsense? How to Earn from Google Adsense

अगर कोई advertiser अपने products को ads के माध्यम से promote करना चाहता है तो वह google adward पर अपना account बनाएगा और अपने product से related keyword पर ads दिखाने के लिए google को पैसे देगा। keywords वो words होते है जो हम google पर search करते और उसके मुताबिक हमें results दिखते है। और जब हम उन keywords पर article लिखते है तो google हमारी websites पर advertiser के ads दिखाता है और इसके लिए हमको यानि publisher को पैसे मिलते है।

What is web hosting? Types of Web hosting

अब आप सोच रहे होंगे की दिखते कैसे होंगे? तो में बताना चाहूंगा इसको कहते है interest based advertisement इसका मतलब है की माना की कोई सामान्य user किसी e-commerce website में जाता है और वह कोई फ़ोन के बारे में research करता है और उस products की details या डाटा उस user के browser मे save हो जाती है और उसके बाद जब user किसी ऐसी website को visit करता है जिसमे adsense के ads होते है तो google, user के browser को access करके उसके अनुरूप ads दिखता है।

इसलिए आपने भी कभी notice किया होगा की जब आप amazon में किसी product के बारे में research करते है तो उसके बाद आपको उस product के अलग अलग websites पर दीखते हैं।

Google Adsense के लिए website को approve कैसे करें।

अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है और आप का blog या website का content, google की policies को violet नहीं करता है तो आप google adsense के लिए apply कर सकते है। और याद रखिये अगर आपको अपना blog approve करवाना है तो आपकी website पर कम से कम 20-25 article होने चाहिए और वो भी आपने जो खुद लिखे हो बिना कही से copy किये हुवे। और एक pro tip यह है की अपनी website पर जरूर aboutus, contactus, prvacypolicy आदि pages जरूर बनाले। अगर आपका blog इन सब conditions को follow करता है तो बहुत ज्यादा chances है की आपकी website approve हो जाएगी। चलिए अब जानते है की google adsense के लिए apply कैसे करें – Click here

Affiliate Marketing in 2020: What It Is and How You Can Get Started

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. इसी प्रकार की और blogging और SEO से related जानकारी के लिए Email से subscribe करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *