Keyword Research कैसे करें- Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

Keyword Research कैसे करें?

Keyword Research कैसे करें: हैलो दोस्तों, क्या आपने भी कोई नयी website शुरू की है या फिर आपकी website अगर पुरानी भी है और फिर भी आपकी website पर traffic नहीं आता है तो इसके पीछे Keyword Research भी एक बहोत बड़ा कारण हो सकता है। keyword Research, SEO का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आज इस article में आपको बताएंगे कि Keyword Research कैसे करें और 2020 में Best Free Keyword Research Tools in Hindi कोनसे है। अधिकतर नए bloggers को keyword research के बारे में नहीं पता होता है इसीलिए उनकी website पर traffic नहीं आता है। तो चलिए शुरू करते है-

Keyword क्या है?

सामान्य शब्दों में, keyword वह कोई भी शब्द या वाक्य हो सकता है जो लोग google में search करता है। Blogger के लिए keywords बहुत important होते है क्योकि इससे search engine जैसे Google को पता चलता है की आपका article किस बारे में है। अगर आप एक new website शुरू कर रहे है तो आपको long tail keywords ही target करने चाहिए क्योकि इनको google में करना आसान होता है। इसके बारे में हम आगे इस article में पूरी detail में बताएंगे।

Keyword Research कैसे करें

keywords मुख्यतः 3 प्रकार के होते है –

#1. Seed Keywords

इनको main keyword भी कहा जाता है और इन keywords पर rank करना बहोत ही मुश्किल होता है क्योकि बहुत सारे लोग इनके बारे में लिख रहे होते है और जो websites rank कर रही होती है उनकी authority बहुत ज्यादा होती है। जैसे की example – insurance, share market इस प्रकार के keywords को ही seed keywords कहते है।

Website Kaise Banaye 2020| 15 मिनट में सीखें Free Full Guide

और इन keywords से जो traffic आता है वो targeted नहीं होता है क्योकि जैसे माना किसी ने google पर share market शब्द search किया अब हमें इस keyword से आदमी का इस search के पीछे क्या intention है यह पता नही चलेगा, कि वह जानना क्या चाह रहा है। क्या वह share market के बारे में जानना चाहता है या फिर share market कैसे काम करती है या फिर share market में कैसे invest करें, कुछ भी हो सकता है इसलिए इन पर traffic targeted नहीं आता है पर traffic का volume बहोत ही ज्यादा होता है।

#2. Body Keywords

Body keyword का भी volume काफी ज्यादा होता है और यह काफी हद तक targeted भी होते है जैसे Share market tutorial। इनमे volume तो होता है पर ये rank करने में भी बहोत difficult होता है। और खासकर अगर आपकी website नयी है या उसकी authority काफी कम है तो आपके लिए लगभग नामुमकिन होगा एसे keywords पर Rank करना। पर इनमे competition, Seed keywords के मुकाबले काम ही होता है।

#3. Long Tail Keywords

Long-tail keywords में volume काफी कम होता है पर इसमें competition भी बहोत कम होता है इसलिए इन keywords पर rank करना काफी आसान होता है। और beginners के लिए long tail keywords ही best होते है क्योकि भले ही इनमे volume कम होता है पर जब आपकी website rank होगी तो उसकी authority बढ़ती है। long tail keywords बहुत ही ज्यादा targeted होते है और जिससे जो traffic आता है वह भी बहुत targeted होता है जैसे कि share market tutorials for beginners।

अगर आप एक new website बना रहे है तो में आपको सलाह दूंगा कि long tail keywords पर ही article लिखें क्योकि इससे आपके blog या website को grow होने में मदद मिलेगी। और जैसे की आपने खुद भी देखा होगा की जब आप पूरा question type करते है google में तो आपको results ज्यादा accurate मिलते है। और मेरा तो यह मानना है की अगर आप सही से keyword research करके long tail keywords ढूंढते है तो आपकी new website भी 4-6 महीने में rank होने लग जाएगी

Keyword Research क्या हैं?

keyword research, SEO का पहला और बहोत ही महत्वपूर्ण part है। Keyword research एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे हम keywords को पूरा analysis करते है कि keyword का search volume कितना है और उसकी search difficulty कितनी है मतलब की उसे rank करना आसान है या नहीं।

यदि आप बिना keyword research के ही blogs लिख रहे है तो यह अँधेरे में तीर चलाने जैसा होगा। इसलिए ऐसे में आप सिर्फ उम्मीद करते है की आपका blog rank हो जाये और वह कभी भी नहीं होता है क्योकि क्या पता हो सकते है आपकी website अभी new हो और आपने सीधा ही seed keyword पर article लिख लिख दिया हो या फिर किसी ऐसे keyword पर लिखा हो जीसे google में कोई सर्च ही नहीं करता हो और तब आप सोचते रहते है की हमने तो इतना अच्छा article लिखा फिर भी traffic क्यों नहीं आ रहा है।

अब आप समझ ही गए होंगे की keyword research क्या है और ये इतनी important क्यों है। keyword research के बारे में ज्यादातर लोगो को शुरुवात में पता ही नहीं होता है इसलिए आप कितना भी अच्छा content लिख ले वह रैंक होगा ही नही। अगर आप Blogging के carrier में सफल होना चाहते हो तो आपको अच्छे से keywords की research करनी आनी चाहिये। और इसके लिए आपको कुछ free best keyword research tools की भी जरुरत पड़ेगी तो चिंता की कोई बात नहीं आगे हम इस article में आपको कुछ free best keywords research tools के बारे बताएंगे पर उससे पहले जानते है की यह करते कैसे है?

Keyword Research करते कैसे है?

Keyword Research, words और phrases (keywords) को खोजने की प्रक्रिया है जिन्हें लोग search engine में Search करते हैं ताकि वे search engine के लिए उन keywords के अनुसार अपने content को ऐसे optimize करें कि आपका content उन keywords पर rank करे। चलिए अब जानते है कि keyword research कैसे करें।

याद रखें यहाँ पर मैं आपको जो भी analysis करने को कह रहा हु उसके लिए आपको कुछ free best keywords research tools की जरूरत पड़ेगी। जो की आपको आगे इस article में चलेंगे।

Keyword research में सबसे पहले आपको अपने niche से related keywords की एक list बनानी है। जैसे की माना आपकी website का niche blogging और seo तो आपकी keywords की लिस्ट में होंगे – WordPress, SEO, plugins, Adsense, email marketing आदि।

इसके बाद आपको इनके long tail keywords ढूंढ़ने है जो की में आगे कुछ tools बताऊंगा आप उनकी मदद से ढूंढ सकते है।
long tail keywords ढूंढने के बाद आपको उनका search volume देखना है की कितना है।

इसके बाद आपको long tail keywords की Keyword difficulty देखनी है क्योकि अगर Keyword difficulty ज्यादा होगी तो आपके लिए rank करना काफी मुश्किल होगा।

यह सब करने के बाद अब आपको main काम Competitor Keyword Search करना है। Competitor research बहोत important है इसमें आपको पता चलता है की आपका competitor कौन है मतलब की जो आपके long tail keywords है उन्हें google में search करें और जो websites rank हो रखी है वही आपके competitors है। आपको अपने keywords के साथ अपने article को एक दम optimize है और बहुत ही बढ़िया article लिखना है तभी जाके आप अपने competitors को outrank कर सकते है।

Competitor research से आपको यह पता चलता है की जो websites rank हो रखी है आप उनको outrank कर सकते हो या नहीं। कही आपके competitor website की authority या backlink profile बहुत ज्यादा ही strong हुई तो आप उसे outrank कभी नहीं कर पाएंगे। इसीलिए competitor research भी बहुत महत्वपूर्ण होती है।

आपको मैं एक सलाह देना चाहूंगा की आप जब भी किसी keyword पर कोई article लिखे तो उसे पहले google में search करें और उसके बाद पूरा नीचे जाके जो suggestions वाले keywords रहते है उनको भी अपने article में लिखे (जैसा की नीचे image में दिखाया गया है)।

इससे आपकी post पर और keywords से भी traffic आएगा और आपकी पोस्ट भी google में अच्छे से rank होगी।

Keyword Research कैसे करें

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

जैसा की अब आप जान चुके है की keyword research कैसे करें। तो अब देखते है की Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020 कोनसे है। वैसे में आपको बता दू अगर अभी आप beginner है तो आपके लिए ये tools अच्छे है पर अगर आप काफी ज्यादा accurate data चाहते है तो आप paid tools जैसे Ahref और Semrush का इस्तेमाल कर सकते है। चलिए अब देखते है Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020 –

#1. Keyword Generator

Keyword Generator किसी भी Seed Keyword के लिए 150 keyword ideas का पता लगाता है। याद रखे की keyword को search करने से पहले country भी change करले क्योकि इस tool में default से US ही select होता है। उदाहरण के लिए, यदि हम Keyword Generator में “SEO” search करते हैं, तो हमें उनके monthly search volumes के साथ 100 keyword ideas मिलते हैं।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

साथ ही साथ हम अपने keyword से related प्रश्न भी देख सकते है। जैसे की आप निचे screenshot में देख सकते है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

जब भी आप कोई keyword search करेंगे तो आपके सामने एक लम्बी keyword idea की list आएगी जिसमे से शुरुवाती 10 keyword ideas की आपको kd यानि keyword difficulty भी देख सकते है। keyword difficulty एक 0–100 के बीच की एक संख्या है जो rank करने की कठिनाई का अनुमान लगाती है। सामान्यतया, यह score जितना अधिक होता है, आपको अपने content को rank कराने के लिए उतने अधिक backlinks की आवश्यकता होगी।

आप Bing, YouTube और Amazon के लिए keyword ideas खोजने के लिए भी keyword generator का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस page के शीर्ष पर search engine को बदलना है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

#2. Ubersuggest

Ubersuggest क्या है? Ubersuggest एक बहुत ही बढ़िया free keyword research tool है जो की neil patel के द्वारा बनाया गया है। इस tool में आप कोई भी keyword डालकर उसके search volume, paid difficulty और seo difficulty भी देख सकते है। SEO difficulty का मतलब इस keyword पर से organic traffic लाना कितना मुश्किल होगा। आमतौर पर ubersuggest में यह score 40 से अधिक होता है तो उस keyword पर new websites को काम नहीं करना चाहिए क्योकि आपको इसमें बहुत competition मिलेगा। और जो paid difficulty होती है वह होती है की अगर आप ads run करेंगे तो आपको कितना competition मिलेगा।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

यह tool आपको यह भी बताता है की google पर जो इस keyword से rank articles है उन पर कितने clicks होते है। इसके साथ में ही आप ubersuggest में keyword ideas भी देख सकते है वो भी उनके volume और competition के साथ।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

और सबसे बढ़िया बात इस tool की ये है की आप इसमें competitor analysis भी कर सकते है। उसके लिए आपको अपने competitor की website ubersuggest में search करनी है और फिर ये tool आपको उस वेबसाइट के बारे में सब कुछ बता देगा। जैसे की उसकी domain authority कितनी है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

Ubersuggest kya hai: Ubersuggest Review in Hindi 2020

और ये भी बताएगा की कौन-कौन से article google में rank रहे है। और इस website पर किन किन keywords से traffic आ रहा है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

इस tool की मदद से आप अपने competitor website पर कितने backlink है और वो backlink कहाँ से आ रही है यह भी देख सकते है। backlinks देखने के लिए आपको backlinks section पर click करना है और उसमे अपने article का url या domain का url डालना है और ubersuggest आपको उस link या url पर जो भी backlinks होंगी यह सब देखा देगा। ऐसे में आपके पास एक opportunity है की आप अपने competitor website से अच्छा content लिख कर, जिन domain से वो backlink मिल रही है contact कर सकते है की आपका article ज्यादा अच्छा है। और अगर सच में बढ़िया होगा तो आपको backlink मिल सकती है।

Keyword Research कैसे करें

एक और फायदा इस tool का यह है की आप इससे अपनी website का audit भी कर सकते है। audit मतलब इसमें आपकी website की speed और technical error आदि पता चलते है और इसमें ये भी पता चलता है की आपकी website पर क्या क्या SEO में गलतिया है। site audit के लिए आपको ubersuggest में site audit में click करना है और अपनी अपनी website का Url डालना है और आपकी website की report आपके सामने होगी।

Keyword Research कैसे करें

#3. KeywordTool.io

यदि आप अपने keywords को आसान तरीके से combine करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह tool बहुत अच्छा हैं। Bloggers और marketers को google में अपने keyword के auto suggestions ढूंढने में बहुत समय लगता है और यह प्रक्रिया बहुत time consuming और confuse करने वाली है। इसलिए यह tool आपकी इस काम में मदद करेगा। आपको अपना keyword डालना है और सिर्फ एक क्लिक से आपको बहुत लगभग 750 related keywords मिलेंगे। इस tool में आप Keyword Suggestions, Related Keywords और अपने keywords से related Questions भी ढूंढ सकते है।

इस tool से keywords generate करने के लिए आपको सबसे पहले Box में keyword enter करना होगा और उसके बाद आपको country select करनी होगी जैसे कि मैंने नीचे screenshot में किया है।

Keyword Research कैसे करें

keyword research के लिए आप साथ में इस tool में filters भी डाल सकते है जैसे कि आपको अपने suggested keyword में कोनसा word चाहिए और कोनसा नही। example के ले जैसे मेरा keyword है create website और मैं चाहता हु की इसके related कीवर्ड में “free” word होना चाहिए और “google” word नहीं होना चाहिए तो यह आपको उसी हिसाब से results दिखाएगा।

Keyword Research कैसे करें

#4. Soovle

इस Tool आपके keyword से related suggestion बताता है जो लोग google में ही नहीं बल्कि और search engine में भी सर्च करते है। इस tool से आप अपने keyword के suggestions अलग अलग channels जैसे amazon, bing, wikipedia और yahoo आदि में भी देख सकते है।

इस tool से keyword research करने से पहले आपको अपना source select करना है जो की by default से google ही होता है पर आप इसे निचे icons पर click करके change कर सकते है।

इस tool को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप यहाँ से अपने blog के लिए related keywords आसानी से ढूंढ सकते है।

#5. Keyword Surfer

Keyword surfer एक निशुल्क chrome extension है जो Google में टाइप की गई किसी भी word या query के लिए monthly search volume बताता है जो की estimated होती है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

keyword surfer अभी 59 देशों के लिए keyword volume का अनुमान दिखाता है। इनमें USA, UK, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस, भारत और जर्मनी शामिल हैं। आप अपनी targeted country चुन सकते है। साथ में आपको यह tool, keyword ideas का भी volume बताता है।

Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020

#6. Google AdWords: Keyword Planner

यह मुफ्त keyword tool कई वर्षों से लोगों का पसंदीदा रहा है। नई website शुरू करते समय न केवल Google Keyword Planner एक अच्छा विकल्प है, बल्कि जब आपकी website grow होगी तो यह आपका सबसे अच्छे दोस्त भी हो सकता हैं।

इस tool सबसे अच्छी बात यह की यह खुद google की ही service है और इसका data सीधा google से ही मिलता है। क्या आप नए keywords ideas खोजना चाहते हैं? तो आपको Google Keyword Planner जाके Discover new keywords पर क्लिक करना है।

Keyword Research कैसे करें

और अपना keyword search करना है तब आपको नए related keywords दिखेंगे। जैसे हमने SEO search किया है और आप निचे screenshot में देख सकते है।

Keyword Research कैसे करें

keyword list के साथ आपको यह भी पता चलेगा-

1. Average monthly searches
2. Competition
3. Suggested bid

आज हमने आपको article बताया की keyword research क्या है और keyword research कैसे करते है। साथ ही साथ हमने आपको कुछ Best Free Keyword Research Tools in Hindi 2020 भी बताये है जो आपकी keyword research करने में बहुत मदद करेंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें और साथ में ही अगर आपका कोई सुझाव है या कोई सवाल है तो हमें comments में पूछे हम जवाब जरूर देंगे। हमारा article पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *