WordPress Vs Blogger In Hindi | Which is Better in 2020?

WordPress Vs Blogger In Hindi: क्या आप एक नया blog या website बनाने के बारे में सोच रहें है और confuse है कि WordPress और Blogger में से कोनसा blogging platform इस्तेमाल करना सही रहेगा। तो चिंता की कोई बात नहीं है, आज इस article में हम WordPress और Blogger से संबंधित आपके सारी confusion दूर कर देंगे।

WordPress और Blogger सबसे popular और पुराने blogging platforms है। इनसे आप बहुत आसानी से website या blog create कर सकते है। हालांकि दोनों ही platforms में काफी difference है। हम आपको इस article में WordPress और Blogger के गुण और अवगुण दोनों के बारे में बताएंगे।
हम आपकी तह चुनने में मदद करेंगे कि WordPress और Blogger में से कोनसा blogging platform आपके लिए अच्छा है और क्यों।

WordPress Vs Blogger In Hindi

जैसा की मैंने पहले भी बताया था की WordPress और blogger सबसे पुराने blogging platforms है। और इनमे से WordPress तो number #1 पर आता है जिसे internet की लगभग 35% websites इस्तेमाल करती है। वही Blogger भी काफी popular platform है जिसे इंटरनेट की लगभग 1% websites (यानि 10 लाख) से ज्यादा ने इस्तेमाल किया है। इससे हमें पता चलता है की ये तो CMS कितने ज्यादा websites द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। नीचे के screenshot में आप google trends में WordPress और blogger का समय के interest देख सकते है।

Blogger Vs WordPress In Hindi

यहाँ हमको पता चलता है की समय के साथ लोग WordPress को ज्यादा इस्तेमाल करने लगे है।

WordPress क्या है?

Blogger Vs WordPress In Hindi

WordPress एक मुफ्त open source सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप website, blog और online store बहुत ही आसानी से बना सकते है। आप इसको फ्री में Download कर सकते है और अपनी websites पर इस्तेमाल कर सकते है। WordPress पर Website या blog बनाने के लिए आपको पहले Domain और hosting खरीदने की जरूरत होती है। WordPress को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। हो सकता है आपको शुरुवात में थोड़ा कठिनं लगे पर आप YouTube और बहुत सारी websites से बहुत आसानी से WordPress को इस्तेमाल करना सिख सकते है।

Best 10 Online Paise Kamane ka Tarika 2020

Blogger क्या है?

Blogger Vs WordPress In Hindi

Blogger एक बहुत ही पुराना free blogging platform है जिसे खुद Google run करता है। Blogger में आप अपना blog बना सकते है वो भी बिलकुल फ्री में। Blogger में आपको free blogspot subdomain मिलता हैं जिससे आप अपना blog शुरू कर सकते है। आपकी blog का URL कुछ इस तरह दिखेगा “www.merablog.blogspot.com”। Blogger में आपको Domain और hosting खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है। हालाँकि आप अपने blog को custom domain से भी connect कर सकते है।

उपयोग करने में आसानी – WordPress Vs Blogger In Hindi

ज्यादातर लोग जो website या blog बनाना चाहते है वो developers नहीं होते है, अर्थात उन्हें ज्यादा tech और code का ज्ञान नहीं होता है। इसलिए लोग एक ऐसा platform चाहते है जहा उन्हें ज्यादा tech के ज्ञान की जरुरत न हो क्योकि यह लोग वो होते है जो सिर्फ लिखने के ही शौक़ीन होते है।

WordPress

WordPress में blog या website को set-up करना बहुत ही आसान है। आपको coding के ज्ञान की जरुरत नहीं होती है, आप बस अपने mouse से सही click करके कुछ minutes में WordPress install और set-up कर सकते है। यदि आप WordPress में website या blog कैसे बनाते है यह जानना चाहते है तो हमारा यह article पढ़िए।

Website Kaise Banaye 2020| 15 मिनट में सीखें Free Full Guide

WordPress set-up हो जाने के बाद आप अपनी पसंद की theme लगा सकते है। Theme आपकी blog का बहुत महत्वपूर्ण part होता है जो यह तय करती है की आपकी website कैसी दिखेगी। इसके बाद आप अपनी website के लिए best wordpress SEO plugins install कर सकते है। plugins आपकी website और content को google और visitors के लिए अच्छे से optimize करते है। इसके बाद आप अपनी website में articles और pages बनाना शुरू कर सकते है WordPress के block editor की मदद से pages और posts में images, videos और अन्य media add करना बहुत ही आसान हो जाता है।

Blogger

Blogger एक फ्री और बहुत आसान blogging platform है जिसमे आप कुछ ही minutes में अपना blog तैयार कर सकते है। Blogger पर blog बनाने के लिए आपको बस एक Google account की जरुरत होती है।
Blogger पर blog बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको blogger.com पर जाना है और sign-in करके “create new blog” पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने blog का Title, Address और Theme चुननी होगी। यह set-up पूरा होने के बाद आप इसका layout edit कर सकते है और फिर posts और pages बना सकते है। Blogger पर blog कैसे बनाते है यह जानने के लिए यह article पढ़ें।

Free Website Kaise Banaye – Blog से पैसे कैसे कमाए 2020

OwnershipWordPress Vs Blogger In Hindi

अपके blog का सच में माालिक(owner) कोन है? यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है क्योकि अगर आप ही अपने blog के मालिक है तो आप अपने blog में कुछ भी कर सकते है। और आपको किसी भी तरह का डर नहीं होगा की कोई और अचानक से blog कही delete न करदे। चलिए देखते है की WordPress और Blogger में आप अपने blog के owner होते है या नहीं।

Blogger

Blogger एक free और easy blogging platform है। लेकिन blogger को google चलाता है मतलब की google ही आपके blog का मालिक होता है। और google के पास अधिकार होता होता है की वह कभी भी आपको बिना बताये आपका blog delete कर सकता है। यहाँ तक की अगर आप custom domain भी इस्तेमाल कर रहे हो तब अगर spammer report करते है तो बहुत अधिक chances है की google आपके blog को delete करदे। और यह कोई बड़ी बात नहीं है पहले काफी blogs ऐसे ही delete हुवे है।

WordPress

WordPress में आप hosting service खरीदते है इसलिए यह आप पर depend करता है की आप अपने blog कुछ भी कर सकते है और यह आपकी मर्जी होगी की कब आपको अपना blog delete करना है। साथ में ही आपकी इज़ाज़त के बिना किसी भी third party के साथ आपका data share नहीं किया जायेगा। तो इससे आपको पता चल ही गया हो ownership के मामले में WordPress, blogger से बहुत बढ़िया है।

Plugins and Support

WordPress Vs Blogger In Hindi: Blogger पर आपको बहुत ही कम functionality मिलती है। आप blogger में बस limited चीजे ही कर सकते है। Blogger में आपको बस कुछ गिने चुने gadgets मिलते है जैसे subscription links, contact form आदि और Blogger में ऐसा भी नहीं की आपको ये पसंद न आये तो आप कुछ और इस्तेमाल करले। इसमें आपको advanced features जैसे eCommerce और pop-ups भी नहीं मिलते है।

पर WordPress में ऐसा नहीं है आप कितने भी नए features add कर सकते है। आप plugins और अन्य software की मदद से जो चाहे कर सकते है। Plugins ही WordPress को सबसे अलग blogging platform बनाते है। Plugins से आप बिना coding skills के भी अपनी website में बहुत कुछ change कर सकते है। WordPress में आपको 55,000 से ज्यादा plugins free में मिलते है जिसमे से सबसे बढ़िया plugins के लिए हमारा यह article पढ़ें।

15 Best WordPress SEO Plugins in Hindi 2020

Themes and DesignWordPress Vs Blogger In Hindi

आपके website की theme और design बहुत महत्व रखती है क्योकि इससे सीधा असर आपके visitors पर पड़ता है। अगर आपकी website का design user friendly नहीं होगा तो Search engine और visitors पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

WordPress

Blogger में आपको बहुत ही limited themes और templates मिलते है और वो भी पहले से ही हज़ारो websites इस्तेमाल कर रही होती है। Blogger templates भी बहुत basic quality के होते है। आप इनका modify और color बदल सकते है पर कोई नया template नहीं लगा सकते है। और जो templates होते भी है उसमे बस basic customization ही की जा सकती है। इसलिए Blogger themes और design के मामले में बहुत ही पीछे है।

Blogger

दूसरी तरफ WordPress में आपको हज़ारो फ्री और paid themes मिलती है जो की SEO friendly और design में भी बहुत अच्छी होती है। WordPress में आपको हर तरह की website के लिए themes मिल जाएगी और उन्हें customize करना भी बहुत ही आसान होता है। यही नहीं बल्कि WordPress में आपको drag and drop वाले page builders भी मिलते है जिनकी मदद से आप बिना coding के सिर्फ drag and drop से शानदार दिखने वाले pages create कर सकते है। इसीलिए themes और design के मामले में WordPress एक सच्चा विजेता है।

Future – WordPress Vs Blogger In Hindi

Blogger में बहुत लम्बे समय तक कोई updates ही नहीं आते है। Blogger में आपके blog का भविष्य google पर निर्भर करता है क्योकि यह Google की service है और वह जब चाहें blogger को बंद कर कर सकता है वो भी बिना किसी की इज़ाज़त के। Google ने पहले भी अपनी popular services जैसे Google reader और feed burner को भी बंद किया है।

वही अगर WordPress की बात करे तो यह एक open source platform है जिसमे आप web hosting service खरीदते है और WordPress किसी एक company द्वारा नहीं चलाई जाती है बल्कि WordPress को manage करने के लिए developers और users की पूरी community है। साथ में ही WordPress पर हज़ारो businesses चल रहे है। इसलिए आपको अपने blog की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Conclusion – WordPress vs Blogger in Hindi

वैसे तो WordPress और Blogger दोनों ही बहुत popular है पर आपको एक चुनना है तो आप किसे चुनेंगे?

मेरा जवाब है की यह आप पर निर्भर करता है जैसे की अगर आप सिर्फ personal blog बनाना चाहते है या बस अपनी stories share करना चाहते है तो Blogger आपके लिए सही रहेगा।
या फिर अगर आपको कोई ऐसा blog बनाना है जिसे आप long term तक चला सकें और जिससे आप अच्छे खासे पैसे भी कमाए तो इसमें कोई doubt नहीं है की आपको WordPress में ही blog शुरू करना चाहिए।

और बाकि आपने ऊपर article में देख ही लिया होगा की WordPress और blogger का कोई मुकाबला नहीं है। WordPress, blogger से बहुत ही ज्यादा बढ़िया platform है क्योकि इसमें आपको कोई limitations नहीं मिलती है।

अगर आपको हमारा यह article (WordPress Vs Blogger In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें। और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें comments में जरूर पूछे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *