What is SEO in Hindi – SEO कैसे करें 2020

SEO in hindi

हैलो दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे की SEO क्या है (What is SEO in Hindi) और SEO कैसे करते है? यदि Blogging या online marketing में beginner है तो आपने भी इसके बारे में जरूर सुना होगा। इस digital युग में SEO एक ऐसी तकनीक है जिससे आप अपने content को लाखों लोगो तक पंहुचा सकते है। SEO का full form – Search Engine Optimization है और यह एक technique है जिसके द्वारा आप अपनी website पर search engines जैसे Google, Bing, yahoo etc से free organic traffic ला सकते है।

अगर आप एक blogger है और आप भले ही कितना भी अच्छा article लिखें लेकिन अगर आप SEO नहीं करते है तो आपकी पोस्ट google में कभी rank नहीं होगी। और अगर article Rank ही नहीं होगा तो traffic न के बराबर ही आएगा। इसीलिए अगर आप एक successful blogger बनना चाहते है तो आपको अच्छे से SEO करना आना चाहिए।

साथ ही में आपको खुद को हमेशा updated भी रखना है क्योकि SEO, Google के कुछ algorithms है जिनमे (एक रिपोर्ट के मुताबिक) Google हर साल 3200 से ज्यादा बदलाव करता है। इसलिए अगर आप अपने content को नई SEO techniques के अनुसार update नहीं करेंगे तो आपकी website का traffic काफी ज्यादा गिर सकता है। तो चलिए SEO के बारे detail में जानते है।

SEO क्या है? (What is SEO in Hindi)

Search Engine Optimization या SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे आप अपने content को सर्च इंजन जैसे Google के लिए Optimize करते है जिससे आपकी website पर traffic की quality और quantity दोनो बढ़ते है। SEO बिना पैसे खर्च किये Search Engine से फ्री organic traffic प्राप्त करने की एक कला है।

Best 10 Online Paise Kamane ka Tarika 2020

Example से समझने की कोशिश करते हैं कि What is SEO in Hindi? जब आप Google पर कुछ search करते हैं तो आपकी query के मुताबिक google आपको results देता हैं। इस result में आपको कुछ websites दिखाई देती है।

What is SEO in Hindi

ये websites कोई जादू से नहीं आती बल्कि किसी websites को rank करने के लिए Google, 200+ factors पर ध्यान देता हैं। जो website इन factors को ज्यादा सही तरीके से satisfy करेगी वो google में उतनी ऊपर rank करती है। इन rank factors के हिसाब से अपनी website को optimize करके search engine (google) से फ्री Organic traffic लाने की technique को ही SEO या Search Engine Optimization कहते है।

SEO कैसे काम करता है?

what is SEO in Hindi

SEO का मुख्य काम search engine में उपस्थित सारे content में से user की query के अनुसार Best results देना है। क्योकि सारे search engine का मुख्य Goal अपने users को best और उसकी query या सवाल से relevant results प्रदान करना होता है।

हालांकि अलग अलग search engine के लिए SEO भी अलग होता है। जैसे यदि आप अपने articles पर अधिक organic traffic चाहते हैं, तो आपको Google के algorithm को अच्छे से समझने और उसे पूरा करने की आवश्यकता होती है और यदि आप अधिक video views चाहते हैं, तो आपको YouTube के algorithm के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

जैसे की हमने बताया की हर search engine के लिए ranking factors अलग होते है इसलिए सभी search engines पर rank करना मुमकिन नहीं है। लेकिन क्योकि हम जानते है कि Google सबसे बड़ा search engine है इसलिए इस article में हम आपको Google के SEO बारे में ही बताएंगे। तो चलिए जानते है यह कैसे काम करता है।

Website Kaise Banaye 2020| 15 मिनट में सीखें Free Full Guide

Google (या किसी search engine) में एक crawler होता है जो जाता है और उन सभी content के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है जो वे इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। Crawler, index बनाने के लिए उन सारी information को search engine में वापस लाते हैं। फिर इस index में कुछ algorithm add किये जाते है जो किसी user की query के साथ इन सभी data से match करने की कोशिश करता है।

SEO जरुरी क्यों हैं?

Search engines अक्सर बहुत सी websites के लिए traffic का सबसे बड़ा स्रोत होते है। Google और अन्य search engines, pages को समझने और rank करने के लिए कुछ advance algorithm का प्रयोग करते है। हालाँकि ये algorithm इतने भी perfect नहीं है कि वह आपका content किस बारे में है यह समझ सकें।

इसीलिए अगर आपका content अच्छे से optimize नहीं है तो search engine को पता ही नहीं चलेगा की इसे rank कैसे करना है। अगर लोग आप ने जो content लिखा है उस बारे में search करते है और अगर आपकी website टॉप के results में नहीं आती है तो आप वह सारा traffic miss कर देंगे। इसीलिए आपको अपनी website को search engine friendly बनानी चाहिए जिससे आप search engines से ज्यादा से ज्यादा traffic ले सकते है।

Types of SEO in Hindi

Black Hat SEO

Black hat SEO कुछ set of techniques है जिसमे Search engine की policies और rules का उल्लंघन करके website की rank और traffic बढ़ाया जाता है। Black hat SEO को “Negative SEO” भी कहा जाता है। आप Black hat SEO से Google पर top पर Rank कर सकते है पर अगर Google को पता चलता है की आप Black hat SEO का इस्तेमाल करके Rank हुवे हैं तो Google आपकी website को lifetime के लिए ban कर देगा और आपकी website फिर कभी भी rank नहीं हो पायेगी। इसीलिए मेरा मानना है की अगर आप अपने online business को लम्बा चलाना चाहते है तो Black hat SEO से दूर ही रहे।

White Hat SEO

White hat SEO सबसे legit तरीका है website का traffic और rank बढ़ाने का। इसमें user experience को ध्यान रखा जाता है और साथ में ही Search engine की सभी policies और rules को भी follow किया जाता है। White hat SEO के examples

Users को quality content और services देना।
website mobile-friendly होनी चाहिए।
website की loading speed fast होनी चाहिए।

White hat SEO में on-page SEO, Off-page SEO और Technical SEO शामिल हैं।

On-page SEO

On-page SEO में आपको website के सभी pages को optimize करना होता है जिससे की pages google में high rank करे। On-page SEO को improve करने के लिए आपको articles में H1-H6 tags, meta description, short paragraph का use होना चाहिए और साथ ही content easily readable होना चाहिए। On-page SEO के लिए main factors हैं –

1. Quality content
2. Meta tags, meta title, meta description
3. Use of title tags ( H1-H6)
4. Light images with Alt text
5. Internal linking
6. Short URL

Off-page SEO

Off-page SEO का दूसरा नाम ही Link building है यानि आपकी website पर जितनी high quality की और आपके content से relevant back-links होगी आपकी website उतने ही अच्छे से rank होगी। अब आप सोचरे होंगे की Backlink क्या होता है? Baclinks असल में links होती है जो दूसरी website से आपकी website को refer करती हैं। Bacllinks, high rankings के लिए सबसे बड़ा factor है।

Technical SEO

Technical SEO एक ऐसा process है जिसमे website को crawling और indexing purpose के लिए optimize किया जाता है। Technical SEO की मदद से search engines आपकी website को easily crawl और indexing कर सकते हैं। Technical SEO के लिए main factors हैं –

1. Page speed
2. Broken links
3. SSL certificate
4. Robot.txt file
5. Sitemap
6. Mobile-friendliness
7. 404 errors

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. इसी प्रकार की और blogging और SEO से related जानकारी के लिए Email से subscribe करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *