What is Off Page SEO in Hindi – Best Techniques 2020

क्या आप अपनी वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा content लिखते है लेकिन आपका article फिर भी Google में rank नहीं होता है तो इसके पीछे मुख्य कारण Off page SEO हो सकता है।

Off page SEO से Google को पता चलता है कि दूसरे आपकी website के बारे में क्या सोचते है। जैसे मान लीजिये कोई बहुत high-quality की links आपके pages पर refer करती है तो search engines को लगेगा कि आपका content बहुत ही अच्छा है जो लोगो को कुछ value देगा। वरना इतनी high-quality की websites आपके website को link क्यों देंगी। इसमें आप अपना example भी ले सकते है जैसे कि हम लोग केवल उन्ही चीजों की सलाह देते है या share करते है, जिसे हम खुद पसंद करते है।

What is SEO in Hindi – SEO कैसे करें 2020

Search engine optimization उन लोगों के लिए बहुत भयानक भी हो सकता है जिनको यह नहीं पता की अपने content को top 10 में लाने के लिए कोनसे steps follow करने चाहिए। लेकिन अगर आपको on-page SEO और off page SEO के बारे में basic information भी है तो आप आसानी अपने compitition से आगे निकल सकते है।
बहुत सारे लोगो को लगता है कि off page SEO का मतलब सिर्फ link building होता है। क्या यह सच है या नहीं ये भी हम आगे इस article में जानेंगे।

इस article में हम आपको Off page SEO in Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे। लेकिन अगर आप On page SEO in hindi के बारे में भी जानना चाहते है तो हमारा यह article पढ़ सकते है।

What is Off Page SEO in Hindi

Off page SEO में वह सब गतिविधियाँ आती है जो आप अपनी website के बाहर से करते है और जिससे search engine में आपकी pages की rankings में सुधार होता है। बहुत सारे लोगों को लगता है कि Off Page SEO केवल link building से संबंधित होता है लेकिन ऐसा नहीं है, link building भी सिर्फ Off page SEO का ही एक भाग है। इसमें website की trustworthiness और authority बढ़ाने की गतिविधियां शामिल है।

On Page SEO vs Off Page SEO in Hindi

On page SEO वेबसाइट के अंदर किया जाता है जबकि off page SEO वेबसाइट के बाहर होता है।

जब आपकी website को इंटरनेट पर कहीं mention किया गया हो तो वह Off page SEO होता है और अपनी वेबसाइट को optimize करने की प्रक्रिया को On page SEO कहते है।
Off-page SEO में आपको वेबसाइट के लिए social media marketing द्वारा links और रेटिंग्स बनानी पड़ती है जिससे की आपकी वेबसाइट की credibility और rankings बढे।
On page SEO वेबसाइट के अंदर optimization (जैसे keyword optimization और internal linking) को कहते है जिससे आप अपने targeted keywords पर अच्छे से rank कर सकेे। On page SEO पर आपका पूरा control होता है।

आपको On page SEO और Off page SEO दोनों का अच्छे से इस्तेमाल करना है तभी आप Google पर अच्छे से rank कर पाएंगे।

Off Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

Off page SEO आपकी वेबसाइट की rankings लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Search algorithms और ranking factors क लगातार बदलते रहते हैं। लेकिन SEO community में लोग मानते है और यह कुछ research से भी पता चला है कि किसी page को rank कराने में Off page SEO का percentage 50% तक होता है। Google किसी page को rank करने में बहुत सारे factors देखता है जिनमे से link building, authority, marketing आदि बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए सिर्फ अच्छा Content लिख के Google पर rank करना बहुत ही मुश्किल है।

जैसे की एक उदाहरण देखते है। मान लीजिये कोई 2 websites ने किसी एक विषय पर article लिखा है और दोनों websites की authority भी समान है और दोनों ही websites ने बहुत अच्छा content लिखा है और साथ में ही काफी बढ़िया Off page SEO भी किया है। ऐसे में Google किस website को 1st position में rank करेगा?

यही पर काम में आता है Off page SEO – क्योकि Google देखता है की कोनसी website को ज्यादा high Quality वाली back links मिली है और साथ ही में क्या यह backlink उस वेबसाइट के content से relevant है या नहीं। इसके साथ ही Google यह भी देखता है कि किस वेबसाइट की Brand value ज्यादा है। यह सब चीजें Off page SEO का ही हिस्सा है इसलिए में कहता हु की Off page SEO बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

Link types for Off Page SEO in Hindi

Backlinks SEO का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होती है। Backlinks को कैसे बनाते है, यह जानने से पहले देखते है कि links कितने प्रकार की होती है।

1. Natural Links – Natural links वह होती है जिन्हे बनाने के लिए हमें कोई effort नहीं करना पड़ता है। ये links आपकी वेबसाइट को naturally यानि अपने आप मिलती है। इन links को पाने के लिए सबसे जरुरी होता है आपका content। आप जितना अच्छा और high quality का content लिखेंगे लोग उतना ही ज्यादा आपके content को link करेंगे।

2. Built Links – इन links को पाने के लिए आपको और आपकी टीम को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए भी पहले आपको बहुत अच्छा content लिखना पड़ता है और उसके बाद दूसरे websites, webmasters और content बनाने वालो लोगो से संपर्क करना होता है। साथ ही में इसमें आप अपने content को ads के माध्यम से भी promote कर सकते है। दूसरे लोग भी आपको link तभी करते है जब उनको आपके content में उनके users के लिए कोई value दिखती है।

3. Created Links – यह links आपकी वेबसाइट को तब मिलती है जब आप directories, forums आदि में अपनी वेबसाइट की link submit करते है। इन links को पाना बहुत ही आसान है लेकिन याद रखिये की ये technique Black hat SEO में आती है इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए backlinks बनाते समय आपको सिर्फ natural और built links पर focus करना चाहिए।

Link संबंधित Off Page SEO

Off Page SEO in Hindi

Backlinks, Off Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण भाग होती है क्योकि Google, PageRank नाम के एक Algorithm से बना है और यह Algorithm देखता है कि किसी page पर जो backlinks है उनकी Quantity और Quality कैसी है। बहुत सारे SEO experts को लगता है कि PageRank आज के समय में outdated concept है लेकिन ऐसा नहीं है क्योकि पिछले साल Google ने खुद बताया कि PageRank अभी भी बहुत महत्वपूर्ण ranking factor है। तो चलिए देखते है कुछ link related factors –

1. Referring Domains की संख्या

Ahref की एक study से पता चला है जो कि उन्होंने 920m pages पर की थी कि सामान्यता जिस page पर सबसे ज्यादा referring domains होंगे, वह page ज्यादा आसानी से Google में rank करेगा और ज्यादा organic traffic प्राप्त करेंगा। नीचे दिए ग्राफ में भी आप देख सकते है कि जितने ज्यादा जिसे page पर जितने ज्यादा Referring Domains होंगे वह Google से उतना ही ज्यादा traffic लेगा। हालाँकि पर सिर्फ एक study है, 100% prove नहीं है।

Off Page SEO in Hindi
Source – Ahref.com

2. Link की Authority

सभी links एक जैसी नहीं होती है, link की quality जितनी अच्छी होगी आपके page को उतना ही ज्यादा फायदा होगा। एक quality link कई सारी बिना quality वाली link से बेहतर होती है। जिस page की authority जितनी ज्यादा होगी वह backlink में उतनी ही ज्यादा authority pass करेगा। इसलिए आपको भी backlinks बनाते समय उनकी quality पर focus करना चाहिए न की quantity पर। आप किसी page की authority या link quality देखने के लिए Ahref और SEMrush जैसे tools का इस्तेमाल कर सकते है। या फिर सस्ते price में Ubersuggest भी अच्छा विकल्प है।

3. “Dofollow” vs. Nofollow Links

Nofollow links वह होती है जो pagerank या authority transfer नहीं करती है। जिन links में rel=“nofollow” tag होता है वो no follow llinks होती है। आसान शब्दों में जब कोई वेबसाइट आपको nofollow backlink दे, इसका मतलब है वो आपकी वेबसाइट पर पूरा भरोसा नहीं करते है या उस वेबसाइट के बारे में वो sure नहीं होंगे कि कही आपकी वेबसाइट spam या illegal तो नहीं है।

और Do follow links वह होती है जिनपे वेबसाइट का owner पूरी तरह से विश्वास करता है और उसे अपने वेबसाइट की authority और visitors को भेजने में उसे कोई दिक्कत नहीं होती है। इन links में कोई special tag नहीं होता है।

इसीलिए Google भी dofollow links को nofollow links बहुत ज्यादा महत्व देता है। आपको भी खासतौर पर dofollow link बनाने पर focus करना चाहिए। हालाँकि nofollow links भी इतनी बेकार नहीं होती है अगर उनसे आपकी वेबसाइट पर कोई traffic आता है क्योकि google की नजरो में वह indirectly आपकी rankings को बढ़ाने में मदद करेंगी।

4. Anchor text

Google का कहना है कि जो backlinks आपकी वेबसाइट पर point करती है, अगर उनका anchor text भी आपके content से सम्बंधित है तो वह link ज्यादा अच्छी quality जायेगा और साथ ही यह rankings में भी important factor है।

5. Relevant Link

जैसे की मैंने आपको बताया कि high quality की links आपकी वेबसाइट की rankings और traffic को बढाती है लेकिन ऐसा हर case में नहीं होता है। Link की quality के साथ साथ यह भी महत्व रखता है कि वह link आपके content से सम्बंधित हो। चलिए एक example से समझते है –

मान लीजिये आपने एक article लिखा है – WordPress vs Blogger के विषय पर और आपके इस article पर 2 backlinks है। एक वेबसाइट है जो शादी से संबंधी content लिखती है और उसका DR(domain rating) भी 80 है और साथ ही anchor text में भी wordpress vs blogger लिखा है। और दूसरी वेबसाइट है Blogging niche की और इस वेबसाइट की domain rating 50 है लेकिन जिस page से आपको backlink मिली है वह benefits of wordpress के बारे में है।

तो आप ही बताइये कि जो लोग शादी सम्बंधित जानकारी लेने आये है वो आपकी वेबसाइट के link पर ज्यादा click करेंगे या जो लोग wordpress के बारे में पढ़ने आये है वो ज्यादा क्लिक करेंगे। इसलिए अगर backlink बहुत अच्छी quality की भी है लेकिन अगर उससे आपकी website पर traffic ही नहीं आता है तो उसका क्या फायदा।

बहुत सारे SEO guru भी मानते है कि backlink की quality से ज्यादा उसकी आपके content से relevancy पर ध्यान देना चाहिए।

Best Off Page SEO Techniques in Hindi

जैसे कि मैंने आपको कहा था कि Off Page SEO का मतलब सिर्फ Backlink Building ही नहीं होता है बल्कि Off-page SEO वह कोई भी गतिविधि होती है जिनसे आपकी search engine rankings में बढ़ावा होता है।। Off Page SEO में और भी बहुत सारी techniques होती है जिनसे आप website की authority और rankings भी बढ़ा सकते है। साथ ही इनसे अपने brand के बारे में awareness भी बढ़ा सकते है। तो चलिए अब जानते है Best Off Page SEO techniques in Hindi –

1. Brand Mentions

what is Off Page SEO in Hindi

Google Webmaster Trends Analyst ने एक बार कहा था कि अगर आपके पास अच्छा content, कुछ backlinks है और लोग आपके brand के बारे में बातें कर रहे है और साथ में ही social media पर लोग आपके brand के बारे बातें कर रहे है और आपके brand को mention कर रहे है तो मतलब बहुत ही अच्छा कर रहे है। Social mentions किसी वेबसाइट की rankings बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। आप social media पर अपनी audience के साथ engagement बढ़ाकर और लोगो की मदद करके अपनी brand mentions बढ़ा सकते है।

2. Forums

off page seo in hindi

आप अपने blog या website के niche से संबंधी Forums ढूंढ कर उनमे भाग ले सकते ले है। आपको forums की community के साथ connection बनाना है और threads का भी reply करना है और उनकी समस्या का जवाब देना है। आप अपनी सलाह दे सकते है क्योकि Google को discussions काफी पसंद है। याद से अपनी profile को पूरा करें और साथ ही ऐसे forums ढूढ़ने की कोशिश करें जिनमे आपको dofollow backlink मिले।

S.NoForum Submission SitesDR
1html.it/forum77
2https://www.flickr.com/help/forum/en-us/95
3http://www.addthis.com/forum93
4http://www.chronicle.com/forums88
5http://www.careerbuilder.com88
6https://bbpress.org/forums/83

3. Guest Author

Google पर आपको आज भी कुछ ऐसी वेबसाइट मिल जाएँगी जो की guest post को accept करती है। Guest post में आपको किसी वेबसाइट के लिए एक आर्टिकल लिखना होता है जिसके बदले में वो वेबसाइट आपको एक quality backlinkदेती देती है। आप भी अगर इसमें interested है तो जिस keyword पर आप लिखना चाहते है तो उसे Google में ऐसे सर्च करिये –

1. Keyword + “write for us”
2. Keyword + “become a contributor”
3. Keyword + “contribute”
4. Keyword + “guest blogging”

4. Social Bookmarking

Social bookmarking कम समय में बहुत ही अच्छा traffic पा सकते है। हालाँकि बहुत सारे लोग मानते है कि इसे इस्तेमाल करना चाहिए और बहुत सारे मानते है कि इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। StumbleUpon, Delicious, Digg, और Reddit कुछ best social bookmarking वेबसाइट है जहा आप एक बढ़िया tagline और अच्छा content लिख कर अपने article पर अच्छे visitors ला सकते है।

5. Questions & Answers

अच्छा content लिखना और उसे सही लोगों तक पहुंचाना, अपनी वेबसाइट की authority बढ़ाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। और Stack Overflow, Quora, और Yahoo Answers जैसी बहुत सारी question and answer वेबसाइट है जहा आपको लोगो के सवालों का जवाब दे सकते है। यह सब high authority वाले platforms है यहाँ पर आप अपनी article से लोगो को जानकारी दे सकते है। और अगर आपकी नई वेबसाइट है तो इन platforms से आप शुरुवाती अच्छा traffic भी ला सकते है।

Off Page SEO in Hindi

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस article(What is Off Page SEO in Hindi) को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. इसी प्रकार की और blogging और SEO से related जानकारी के लिए Email से subscribe करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *