How to Master in SEO | The Ultimate Guide for SEO [2020]

The Ultimate Guide for SEO [2020]

Hey दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे की How to Master in SEO in 2020 or how to do SEO in 2020. आज हम 7 ऐसे तरीके या चींजे बताएंगे जिनकी मदद से आप SEO को master कर सकते है। वैसे तो SEO बहुत hard है पर patient और hard-work के साथ आप इसके guru बन सकते है।

Did you know :

90.63% of Content Gets No Traffic From Google. – source aherf

What is SEO in hindi? Search Engine Optimization in 2020

Ahref के अनुसार 91% websites को Google से कोई traffic नहीं मिलता। अगर आपकी websites उन 9% में आती है जिन्हे traffic तो बहुत बढ़िया है पर अगर नहीं तो ये दिक्कत की बात है। high quality backlinks का ना होना, content की quality, keyword research नहीं करना और on-page seo ये सब कुछ main reason है की आपकी website पर traffic नही आ रहा। पर tention की कोई बात नहीं है ये वो 7 तरीके जिससे आप SEO को master करके traffic ला सकते है।

1. Competitor Research

कोई भी new blog या article लिखने से पहले आपको ये देखना होता है की उस Keyword पर कौन Rank कर रहा है? और उसपे कितने और किस प्रकार backlinks है? ये backlink किन websites या app से मिल रही है और जो page rank कर रहे है वो क्या content pages है या इ-commerce pages। आपको ये सब चीजें पता होनी चाहिए अगर आप अपने article को rank कराना चाहते हैं।

अगर आपको ये सब चीजें पता करनी है तो इसके लिए बहुत सारे tools available है जैसे की Aherf (paid), Ubersuggest (free), SEMrush (paid) जिनमे से अगर आप free करना चाहते तो ubersuggest best है। Ubersuggest आपको estimated data देता है इसमें आप अपने competitor के backlinks, top keyword, top pages और traffic सब कुछ free में पता कर सकते है। Ubersuggest tool की कुछ photos ये हैं –

  • ubersuggest

2. Planing and Strategizing

अगर आप कोई article लिख रहे है तो पहले ये देखना होगा की क्या आप अपने targeted keyword पर rank कर सकते है या नहीं। जैसे की माना अपने कोई article लिखा बिना किसी research और planning के और बाद में आपको पता चलता है की आपके article में कोई traffic नहीं आ रहा क्योकि जिस keyword पर अपने लिखा है उस पर पहले से ही Wikipedia जैसी high authority websites rank कर रही है। इसीलिए planning और strategy से seo के game को जीत सकते हैं।

अगर आप ubersuggest इस्तेमाल कर रहे है तो आप ubersuggest से keyword की difficulty कितनी है और search volume कितना है और जो website उस keyword पर rank कर रही हैं उनमे कितनी backlinks और authority है। ये सब करने के बाद आप finalize कर सकते है की आपको उस keyword पर article लिखना है नहीं।

NOTE : अगर ubersuggest में keyword difficulty 35-40 तक दिखाता है तो मतलब की इस keyword पर rank करना आसान है।

3. Content Writing

SEO में Content writing सबसे important factor है, आप SEO का game तभी जीत सकते है जब आप दुसरो से better quality का content provide करें। अगर आपके पास बहोत सारी backlinks है और content की quality अच्छी नहीं है तो आप Rank नहीं कर पायेंगे क्योकि google के पास billions of blogs तो आपके content ही जो आपको सबसे अलग बनता है। Google के पास content की कोई कमी नहीं है इसलिए अगर आप quality content लिखेंगे तभी फायदा होगा।

अगर आप Writing में अच्छे नहीं है तो अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके अपनी आवाज को record करके Rev.com और trent.com से अपने audio को transcribe कर सकते है। इसके बाद transcription को edit करके blog post में convert कर सकते है। या तो आप content writers को hire कर सकते है।

4. Focus on On-page SEO

On-page SEO में आपको website के सभी pages को optimize करना होता है जिससे की pages google में high rank करे। On-page SEO को improve करने के लिए आपको articles में H1-H6 tags, meta description, short paragraph का use होना चाहिए और साथ ही content easily readable होना चाहिए। और इन सब चीजों को Easy बनाने के लिए आप Rankmath plugin या Yoast seo plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

5. Learn Analytics

आपको Google analytics को अच्छे से सीखना है क्योकि उससे आपको चलेगा की user आपकी website पर कितना time spend है। किस post को लोग पढ़ना ज्यादा पसंद है, किस page पर bounce back rate ज्यादा या कम है। या आपका traffic कहा से किन keywords आता है। और आपको user को best experience भी provide है क्योकि user experience, SEO का बहोत बड़ा factor है।

6. Create more and more high Quality backlinks

आपकी website पर जितनी high quality की और आपके content से relevant back-links होगी आपकी website उतने ही अच्छे से rank होगी।Backlinks आज भी SEO का सबसे बड़ा factor है पर इसका मतलब ये नहीं की आप अपने blog पर हज़ारो backlinks ले आये और सोचरे की article rank हो जायेगा तो ऐसा नहीं है क्योकि backlinks की भी value तब ही है जब वो high authority और आपके content से related हो। एक Quality backlink जो आपके content से related हो वो हज़ारो फालतू की backlinks से better ही होगी।

7. Learn Everyday

अगली बात जो आपको करने की ज़रूरत है वह लगातार सीखने के लिए तैयार रहना है। SEO तेजी से बदलता है और हर दिन कुछ अलग हो सकता है जो आपके Business को बदल सकता है, चाहे वह Google update कर रहा हो, जैसे कि medic update, या सिर्फ एक algorithm में change हो। इसलिए आपको खुद को update रखना क्योकि SEO की game change होती रहती है। क्या पता आपका competitor आपकी strategies को copy करके आपको outrank करदे। आपको अलग अलग experiments करते रहना चाहिए।

सबसे important बात, आपको अपने SEO experiments से जो result मिला उसे लिख और समझ ले। चाहे आपके experiments successful हुवे हो या नहीं। एक बात ध्यान देने वाली है की जरुरी नहीं की आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसमे आपको success ही मिले। इसलिए try करते रहिये और सीखते रहिये।

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. इसी प्रकार की और blogging और SEO से related जानकारी के लिए Email से subscribe करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *